top of page

पीले दांतों को सफेद बनाएगा यह एक पाउडर, जानिए घर पर इस Teeth Whitening Powder को बनाने का तरीका

Teeth Whitening: किसी से मिलने पर सामने वाले व्यक्ति का सबसे पहले ध्यान आपके चेहरे और मुंह की तरफ ही जाता है. ऐसे में पीले दांत देखते ही किसी को भी अटपटा लग सकता है और आपके लिए भी यह शर्मिंदगी की वजह बन सकता है. रोजाना ब्रश करने से भी कई बार पीले दांत (Yellow Teeth) सफेद नहीं हो पाते. ऐसे में डेंटिस्ट से महंगा टीथ वाइटनिंग ट्रीटमेंट करवाने से बेहतर आप घर पर इस हर्बल पाउडर (Herbal Powder) को बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. ये पाउडर पीले से पीले दांतों को भी साफ करने और दांतों को चमकाने में फायदेमंद साबित होता है. साथ ही कैविटी, मसूड़ों से खून निकलना और बैक्टीरिया की दिक्कत भी दांत साफ होने के साथ दूर हो जाएगी.


पीले दांतों के लिए हर्बल पाउडर | Herbal Powder For Yellow Teeth 


इस पाउडर को बनाने के लिए आपको बराबर मात्रा में मुलेठी का पाउडर, काला नमक, लौंग का पाउडर और दालचीनी पाउडर लेना है. इसके साथ ही सूखी नीम की पत्तियों और पुदीने की पत्तियों को भी पीस लें. इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर डिब्बी में बंद करके रखें. रोज सुबह और शाम इस पाउडर को ब्रश (Brush) में लेकर दांतों पर मलें और फिर कुल्ला करके मुंह धो लें. पीले दांत साफ होने लगेंगे और मुंह से बदबू भी नहीं आएगी. 


ये नुस्खे भी आएंगे काम

दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए नारियल तेल को मुंह में लेकर कुछ देर यहां-वहां घुमाकर कुल्ला करते हैं. यह प्रोसेस ऑयल पुल्लिंग (Oil Pulling) कहलाता है और इससे दांत सफेद भी होते हैं और उनकी सड़न भी ठीक होती है.


नींबू के छिलके भी दांतों को सफेद करने के लिए लगाए जा सकते हैं. आप नींबू के छिलके को सुखाकर और पीसकर दांतों पर घिसने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.


केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को दांतों पर घिसने पर सफेदी आती है.


स्ट्रॉबेरी को नेचुरल टीथ वाइटनर (Teeth Whitener) कहा जाता है. इसे कूटकर दांतों पर मलें और कुछ देर बाद मुंह धो लें. आपको दांत चमकते नजर आएंगे.

27 views0 comments

Recent Posts

See All

Comments


bottom of page