top of page

Yoga In Bed: आलसी हैं तो भी आसानी से घटा सकते हैं वजन, बिस्तर पर लेटे लेटे करें ये आसन

Yogasan To Do While You Are On Bed:


योगा करें या किसी भी किस्म का वर्कआउट करें ये जरूरी है कि आप उसे नियमित रूप से फॉलो करें. वैसे भी एक उम्र के बाद या घंटों एक जगह बैठकर नौकरी करने वालों को रूटिन में वर्कआउट करने की सलाह दी ही जाती है. लेकिन ऐसे समय पर परेशानी उन लोगों को होती है जिनसे आसानी से बिस्तर नहीं छूटता.



अगर आप भी ऐसे ही आलसी हैं जिनकी इच्छा है कि बस पलंग पर लेटे रहें और योगा हो जाए. तो, अब आपको भी चिंता की जरूरत नहीं. आप बेड पर लेटे लेटे भी योग कर सकते हैं. चलिए जानते हैं ऐसे कौन से योगासन हैं जो आसानी से किए जा सकते हैं वो भी लेटे हुए या पलंग पर बैठे हुए.



“सभी बीमारियों का उपचार योग और स्वस्थ जीवन शैली में निहित है।”


बधाकोनासन

इसे बटरफ्लाई आसन भी कहते हैं जिसे आप बैठकर या लेटकर, कैसे भी कर सकते हैं. आपको अपने पैरों के दोनों पंजे जोड़ना है और पैरों को घुटने से मोड़कर ऊपर की तरफ लाना है. अगर बैठ कर ये आसान कर रहे हैं तो दोनों हाथों से पंजे पकड़ लें. अगर लेट कर, कर रहे हैं तो हाथों को सीधा रखें. ये आसान पेट के अंगों के लिए लाभदायक होते हैं.



जानू सिरसासना

इस आसन में आपको अपने माथे से अपना घुटना छूने की कोशिश करनी है. शर्त ये है कि आपका घुटा मुड़ना नहीं चाहिए. एक पैर को सीधा रखें और दूसरे को अंदर की तरफ मोड़ लें. जो पैर सीधा है उसके पंजे दोनों हाथों से पकड़ कर आगे की तरफ झुकें. पीठ दर्द में ये आसन फायदेमंद है.



परिव्रत सुखासन

इस आसन के लिए पैर बांधकर बैठ जाएं और बस अपनी कमर को ट्विस्ट करें. पहले लेफ्ट और फिर राइट. इसी तरह आसन को दोहराएं. इस आसन से भी पीठ दर्द में राहत मिलती है.



भूजंग आसान

पूरे शरीर की स्ट्रेचिंग के लिए ये एक शानदार आसान है. आप पेट के बल लेटें और फिर हाथ के सहारे सिर और गर्दन को ऊपर की तरफ ले जाएं.


_______________

:- Yoga Sadhna Kender Regd.


11 views0 comments
bottom of page